संसद डायरी 4 - 09-12-2021

BLOG

आज की संसद डायरी में ये लिखते हुए वेदना का अनुभव हो रहा है कि देश ने कल शाम हुए हादसे में सीडीएस श्री बिपिन रावत जी तथा अन्य 12 सैनिकों को खो दिया। पूरा देश इस दुर्घटना से स्तब्ध है। इस विमान हादसे में शहीद प्रत्येक सैनिक को मेरी श्रद्धांजलि। आज संसद में उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी तथा रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने दुर्घटना पर बयान दिया। आज राज्यसभा में चर्चा हुई। बालश्रम विषय पर कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछे गए।
2017 में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भारत में बाल-श्रम (बाल मजदूरी) के उन्मूलन में तेजी लाने व बाल श्रम को पूर्ण रूप खत्म करने में जन भागीदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया पेंसिल पोर्टल बाल श्रम उन्मूलन में एक अहम भूमिका निभा रहा है।
26 सितंबर 2017 को एक कार्यक्रम के आयोजन के साथ शुरू किए गये पेंसिल पोर्टल के निर्माण के समय इसको विभिन्न पहलुओं पर मजबूती प्रदान की गयी थी। इसमें जिला स्तर पर एक नोडल ऑफिसर, चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम के साथ-साथ बेहतर मॉनिटरिंग एवं इम्प्लीमेंट जैसी अन्य कई व्यवस्थाएं हैं जो जमीनी स्तर पर बालश्रम उन्मूलन के प्रयास को सार्थक बनाती है।

सदन में दूसरे सप्लीमेट्री सवाल में श्री राम कुमार वर्मा ने राजस्थान में इसके लिए बजट एलोकेशन के संबंध में पूछे जाने पर मैंने साफ किया कि साल 2016-17 में 105 करोड़ , 2017-18 में 95 करोड़, 2018-19 में 89 करोड़ था जिसको मैंने सदन में रखा और प्रथक रूप से राजस्थान का डेटा भी मैंने सदन में उपलब्ध करवाया। डॉ. द्वारा भी अपना कंसर्न प्रस्तुत किया तो उस पर भी पूरी जानकारी मैने सदन में प्रस्तुत की।